Titan Gel के साइड इफेक्ट्स

By | October 26, 2018

मुझे कहना होगा कि Titan Gel आपकी त्वचा पर उपयोग करने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित है। यद्यपि यह कुछ हल्के दुष्प्रभाव और स्थानीय त्वचा प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है, ये सब अन्य त्वचीय क्रीम के परिणामों से बहुत अलग नहीं हैं।

बस इस जेल में इस्तेमाल विभिन्न सामग्रियों के कारण संभावित दुष्प्रभावों के मेरे विस्तृत विश्लेषण पर एक नज़र डालें।

Titan Gel के दुष्प्रभाव

titan gel cream in hindi

क्योंकि मैं कोई चिकित्सकीय विशेषज्ञ नहीं हूं, इसलिए मैं हमेशा उत्पाद में इस्तेमाल किए गए अलग-अलग पदार्थों के दुष्प्रभावों पर प्रतिष्ठित चिकित्सा वेबसाइटों से परामर्श करता हूं।

Titan Gel में निम्नलिखित संभावित दुष्प्रभावों वाली सामग्री है:

● जल – पानी किसी भी दुष्प्रभाव के साथ नहीं आता है।

● सोडियम पॉलीक्राइलेट – यह पदार्थ सुरक्षित (गैर-विषाक्त) है और किसी भी प्रमुख सुरक्षा जोखिम से मुक्त है (और पढ़ें)।

● डिमेथिकोन – डिमेथिकोन एक ईमोलिएंट है जिसका उपयोग बिना किसी दुष्प्रभाव के सुरक्षित और प्रभावी ढंग से किया जा सकता है।हालांकि, जलन, चुभन, लाली या खुजली हो सकती है (और पढ़ें)।

● साइक्लोपेन्टैसिलोक्सेन – यह पदार्थ सिलिकॉन का एक रूप है जो कुछ अवयवों को त्वचा में अधिक प्रभावी ढंग से भिदने में मदद कर सकता है। मानव परीक्षणों में, साइक्लोमेथेकोन (साइक्लोपेन्टैसिलोक्सेन के लिए एक और नाम) न तो परेशानीकारक और न ही त्वचा को संवेदनशील बनाने वाला सिद्ध हुआ है (और पढ़ें)।

● ट्राईडेकेथ-6 – यह सर्फैक्टेंट और पायसीकारक सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोग के लिए सुरक्षित, सांद्रता या उपयोग सीमाओं के अधीन, निर्धारित किया गया है (और पढ़ें)।

● पीईजी / पीपीजी-18 / 18 डिमेथिकोन – नैदानिक अध्ययन से पता चला है कि 100% सांद्रता पर परीक्षण किए जाने पर डिमेथिकोन कोपोलीओल्स (पीईजी / पीपीजी -18 / 18 डिमेथिकोन सहित पदार्थों का एक समूह) न तो प्राथमिक त्वचा परेशानीकारक और न ही संवेदनशीलताकारक थे। हालांकि, इस पदार्थ से आंखों में गम्भीर जलन और क्षति हो सकती है (और पढ़ें)।

● प्रॉपलीन ग्लाइकोल – आंखों के साथ प्रोपेलीन ग्लाइकोल के लंबे या सीधे संपर्क के कारण साइड इफेक्ट होते हैं। इन दुष्प्रभावों में लाली, घाव, जलन, खुजली, और संयुग्मशोथ (और पढ़ें) शामिल हैं।

● पोलोक्सेमर 184 – इस पदार्थ को एक विष के रूप में वर्गीकृत किया गया है जिसमें मानव स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है (और जानें)।

● वर्बेना ऑफिसिनालिस (वर्वेन ) फूल / पत्ता सत – अनुसंधान इस पदार्थ के उपयोग के साथ प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के बारे में बहुत कम या कोई जानकारी नहीं दिखाता है (और पढ़ें)।

● सोडियम हाइलूरोनेट – सोडियम हाइलूरोनेट दर्द, सूजन, प्रजनन, या त्वचा की लाली का कारण बन सकता है (और पढ़ें)।

● सक्किनिक एसिड – यह जानने के लिए पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है कि सक्किनेट सुरक्षित है या नहीं (और पढ़ें)।

● फ़्रेगारिया वेस्का (स्ट्रॉबेरी) फल सत – कुछ संकेत के अनुसार बड़ी मात्रा में स्ट्रॉबेरी का उपयोग रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है और सर्जरी के दौरान और बाद में खून बहने के अवसर बढ़ा सकता है (और पढ़ें)।

● मेन्थॉल – यह पदार्थ त्वचा की जलन, जलने या डंक लगने, या एलर्जी प्रतिक्रिया (और पढ़ें) का कारण बन सकता है।

● फेनोक्सीथेनॉल – इस रसायन का उपयोग करने के कुछ संभावित दुष्प्रभावों में त्वचा की जलन, एलर्जी प्रतिक्रियाएं, कैंसर, फेफड़ों और आंखों में सूजन, त्वचा रोग, और एक्जिमा से ग्रस्त लोगों में गंभीर त्वचा प्रतिक्रिया शामिल है (और जानें)।

● ग्लाइसेरील लॉरेट – यह पदार्थ त्वचा में जलन पैदा कर सकता है (और जानें)।

● सोडियम हाइड्रोक्साइड – यह पदार्थ त्वचा में जलन भी पैदा कर सकता है (और जानें)।

रिपोर्ट किए गए नकारात्मक दुष्प्रभाव दंत क्रीम के लिए बहुत सामान्य हैं। यहां उठाए गए सावधानीपूर्वक संतुलित दृष्टिकोण का फ़ायदा मिलता है।

साइड इफेक्ट्स पर मेरा निर्णय

Titan Gel में ज्यादातर ऐसी सामग्री शामिल हैं जो जेल जैसे कॉस्मेटिक उत्पादों के लिए आम हैं। जिन दुष्प्रभावों का आप संभावित रूप से अनुभव कर सकते हैं वे बहुत हल्के हैं। यह बहुत अच्छा है कि आप केवल त्वचा की हल्की जलन, सूजन, खुजली, भराव, चुभन और लाली का सामना कर रहे हैं। यहां उठाए गए सावधानीपूर्वक संतुलित दृष्टिकोण का फ़ायदा मिलता है। बस ध्यान रखें कि यह क्रीम आपकी त्वचा पर रहनी चाहिए और आपकी आंखों या मुंह में नहीं आनी चाहिए।

 

Titan Gel के साइड इफेक्ट्स
Rate this post

संबंधित पोस्ट

One thought on “Titan Gel के साइड इफेक्ट्स

  1. Ammy Gill

    I am 30 years old male from bangalore. I had sexual weakness so was afraid from marriage. As i was unable to give happiness to my partner. My parents were forcing me to get married soon but i was delaying due to my weakness, i cannot share my this weakness with anybody as everyone will laugh at me. One day i was surfing on net and found arogyam medicines. I talked with Dr. Vipul, he suggested me sexual weakness kit. i buy that kit and now am married and my wife is very happy with me on bed. All thanks to arogyam team

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *