वजन कम करने वाली १२ लोकप्रिय गोलियों और खुराकों की समीक्षाएं

By | May 4, 2018

वजन कम करने के यहाँ कई अलग-अलग तरीके दिए गये हैं.

इसमें सभी प्रकार की गोलियों, दवाओं और प्राकृतिक खुराकों को शामिल किया गया है.

ऐसा दावा किया जाता है कि इनसे वजन घटाने में मदद मिलती है, या वजन घटाने वाले अन्य तरीकों के साथ मिलकर यह उसे और आसान बनाती है.

ये नीचे दी गयी एक या उससे अधिक प्रक्रियाओं के साथ मिल कर काम करती है:

  1. भूख घटाकर, हमेशा पेट भरा महसूस कराकर जिससे आप कम कैलोरी लें.
  2. वसा जैसे पोषक तत्वों का अवशोषण कम करके, जिससे आप कम कैलोरी लें.
  3. वसा के जलने में वृद्धि करके, जिससे आप अधिक कैलोरीज जला सकें.

यहाँ साइन्स द्वारा समीक्षा की गई १२ सबसे लोकप्रिय वजन घटाने वाली गोलियां और सप्लिमेंट्स दिए गये हैं.

  1. गार्सिनिया कैम्बोजिया सत

Diet pills

 

२०१२ में डॉ ओजी के शो में आने के बाद गार्सिनिया कैम्बोजिया दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया.

यह कद्दू के जैसा छोटा और हरा फल है.

इस फल के छिलके में हाइड्रोऑक्सीसाइट्रिक अम्ल (एचसीए) होता है. यह गार्सिनिया कैम्बोजिया सत का सक्रिय पदार्थ है, जिसे डाइट गोली के रूप में बेचा जाता है.

यह कैसे कार्य करता है: पशुओं पर हुए अध्ययन से पता चलता है कि यह शरीर में वसा बनाने वाले एंजाइम को रोकता है और सेरोटिन के स्तर को बढ़ा सकता है, प्रभावी रूप से यह भूख की इच्छा को कम करने में मदद करता है.

प्रभाव: १३० लोगों पर एक अध्ययन में गार्सिनिया की तुलना नकली गोली से की गयी. इन लोगों के समूह में शरीर में जमा हुए वसा या वजन के प्रतिशत में कोई अंतर नहीं था.

२०११ की एक समीक्षा, जिसमें गार्सिनिया कैम्बोजिया पर १२ अध्ययन किये गये थे, के अनुसार पाया गया कि ये कुछ सप्ताह में औसतन २ पौंड (०.८८ किग्रा.) वजन कम करने का कारण बना.

दुष्प्रभाव: गंभीर दुष्प्रभाव की अब तक कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन हल्की पाचन समस्याओं की कुछ रिपोर्टें आई हैं.

  1. हाइड्रोक्सीकट

हाइड्रोक्सीकट एक दशक से भी ज्यादा समय से उपलब्ध रहा है, और वर्तमान समय में दुनिया की सबसे लोकप्रिय वजन घटाने वाली खुराकों में से एक है.

इसके कई अलग-अलग प्रकार हैं, लेकिन उनमें सबसे ज्यादा सामान्य “हाइड्रोक्सीकट” है.

यह कैसे कार्य करता है: इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जिनका वजन घटाने में मदद करने के लिए दावा किया जाता है, जिसमें कैफीन और कुछ पौधों के अर्क शामिल हैं.

प्रभाव: एक अध्ययन से पता चला है कि इससे ३ महीने की अवधि में ९.५ किग्रा. वजन कम हुआ.

दुष्प्रभाव: यदि आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं, तो आप चिंता, झटके, मितली, दस्त और चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं.

  1. कैफीन

कैफीन दुनिया का सबसे ज्यादा उपभोग किया जाने वाला मनोचिकित्सक पदार्थ है.

ये कॉफ़ी, हरी चाय और डार्क चॉकलेट में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, और कई संसाधित खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में मिलाया जाता है.

कैफीन एक सुविख्यात चयापचय बूस्टर है, और अक्सर इसे वजन कम करने वाले कमर्शियल पूरकों में मिलाया जाता है.

यह कैसे कार्य करता है: लघु अवधि के अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन चयापचय को ३-११% तक बढ़ा सकता है, और २९% से अधिक तक वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है.

प्रभाव: कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि कैफीन मनुष्यों में सामान्य रूप से वजन कम करने में मदद करता है.

दुष्प्रभाव: कुछ लोगों में अधिक मात्रा में कैफीन लेने से चिंता, अनिद्रा, झटके, चिड़चिड़ाहट, मितली, दस्त और अन्य लक्षण दिखने लगते हैं. कैफीन एक नशा भी है और यह आपकी नींद की गुणवत्ता को भी कम कर सकता है.

वास्तव में कैफीन वाले पूरक या गोली को लेने की जरुरत ही नहीं है. अच्छी गुणवत्ता वाली कॉफ़ी और ग्रीन टी इसके सर्वश्रेष्ठ स्त्रोत हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स तो होते ही हैं साथ ही इनसे अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

  1. ओर्लीस्टैट

ओर्लीस्टैट एक फ़ार्मास्युटिकल दवा है, जिसे काउंटर पर एली नाम के तहत और पर्चे पर ज़ेनिकल नाम से बेचा जाता है.

यह कैसे कार्य करती है: वजन कम करने वाली यह गोली आंत में वसा के विघटन को रोकती है, जिससे कारण आप वसा से कम कैलोरीज़ लेते हैं.

प्रभाव: ११ अध्ययनों की एक बड़ी समीक्षा के अनुसार, ओर्लीस्टैट नकली गोली की तुलना में २.७ किग्रा. अधिक घटत की दर से वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

अन्य लाभ: ओर्लीस्टैट से थोड़ा सा ब्लडप्रेशर कम होता देखा गया है, और एक अन्य अध्ययन में इससे टाइप २ मधुमेह की बढ़त के ख़तरे में ३७% की घटत हुई है.

दुष्प्रभाव: इस दवा से पाचन से जुड़े कई दुष्प्रभाव होते हैं, जिसमें ढीला, तेलदार मल, पेट फूलना, लगातार आँतों में गति आदि शामिल हैं, जिनको नियंत्रित करना मुश्किल होता है. इससे वसा-घुलनशील विटामिन, जैसे विटामिन ए, डी, ई और के की भी कमी हो जाती है.

दुष्प्रभावों को न्यूनतम करने के लिए, आमतौर पर ओर्लीस्टैट लेने के दौरान कम वसा वाली डाइट लेने की सलाह दी जाती है.

दिलचस्प बात यह है कि, कम कार्ब वाली डाइट को (दवाओं के बिना) संयुक्त रूप से ओर्लीस्टैट और कम वसा वाली डाइट जैसा ही प्रभावी देखा गया है.

  1. रास्पबेरी केटोंस

रास्पबेरी केटोन रास्पबेरी में पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो कि उनकी अलग गंध के लिए जिम्मेदार है.

रास्पबेरी केटोंस का सिंथेटिक संस्करण वजन कम करने के पूरक के रूप में बेचा जाता है.

यह कैसे कार्य करता है: चूहों में अलग वसा कोशिकाओं में, रास्पबेरी केटोंस वसा के विघटन में वृद्धि करते हैं और एडीपोनेक्टिन नामक हॉर्मोन के स्तर को बढ़ाते हैं, जिसका सम्बंध वजन कम करने से माना जाता है.

प्रभाव: मनुष्यों में रास्पबेरी केटोंस पर एक भी अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन अधिक खुराक का प्रयोग करके चूहों पर एक अध्ययन किया गया जिसमें पाया गया कि उनका वजन कम होता है.

दुष्प्रभाव: इनसे आपकी डकार की गंध रास्पबेरी जैसी हो जाती है.

  1. ग्रीन कॉफ़ी बीज सत

ग्रीन कॉफ़ी बीज सत hindi

ग्रीन कॉफ़ी बीन्स सामान्य कॉफ़ी बीन्स होते हैं जिन्हें भूना नहीं जाता है.

इनमें कैफीन और क्लोरोजेनिक एसिड नामक दो तत्व शामिल होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार माने जाते हैं.

यह कैसे कार्य करता है: कैफीन वसा जलाने में वृद्धि कर सकती है, और क्लोरोजेनिक अम्ल आंत में कार्बोहाइड्रेट के विघटन को धीमा कर सकता है.

प्रभाव: कई लोगों पर अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन कॉफ़ी बीज सत लोगों को वजन घटाने में मदद कर सकता है.

३ अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया है कि प्लेसिबो, एक नकली गोली, की तुलना में ये पूरक लोगों का वजन २.५ किग्रा. अधिक कम कर सकता है.

अन्य लाभ: ग्रीन कॉफ़ी बीज सत आपके ब्लड में शुगर के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, और ब्लड प्रेशर को कम करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी अधिक होते हैं.

दुष्प्रभाव: इसका दुष्प्रभाव कैफीन के जैसा ही हो सकता है. इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक अम्ल से डायरिया भी हो सकता है, और कुछ लोगों को ग्रीन कॉफ़ी बीन्स से एलर्जी भी हो सकती है.

Buy Green Coffee

  1. ग्लूकोमनन

ग्लूकोमनन एक तरह का फाइबर है जो ओल (सूरन) की जड़ों में पाया जाता है, इसे कोंजक भी कहते हैं.

यह कैसे कार्य करता है: ग्लूकोमनन पानी को सोखता है और जेल की तरह बन जाता है. यह आपकी आंतों में “बैठता है” और पेट भरे होने का अहसास देकर कम कैलोरी लेने में आपकी मदद करता है.

प्रभाव: तीन मानव अध्ययनों से पता चला है कि ग्लूकोमनन, स्वस्थ डाइट के साथ, ५ सप्ताह के अंदर लोगों को अपना वजन ३.६-४.५ किग्रा. कम करने में सहायता कर सकता है.

अन्य लाभ: ग्लूकोमनन एक फाइबर है जो आंत में आसानी से मित्र बैक्टीरिया को तृप्त देता है. ये ब्लड शुगर, ब्लड कोलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड्स के स्तर को भी कम कर सकता है, और कब्ज के लिए भी काफी प्रभावी है.

दुष्प्रभाव: इससे सूजन, पेट का फूलना और मुलायम मल भी हो सकता है; इसके अलावा कुछ मौखिक दवाओं के साथ लेने पर ये नुकसानदायक भी हो सकता है.

भोजन से आधे घंटे पहले, एक गिलास पानी के साथ ग्लूकोमनन लेना अच्छा होता है.

इस आर्टिकल में आपको ग्लूकोमनन की एक वस्तुनिष्ठ समीक्षा मिल सकती है.

  1. मेरेट्रिम

मेरेट्रिम डाइट पिल मार्केट से आई एक नयी गोली है.

ये दो पौधों के सत का मिश्रण है जो वसा कोशिकाओं के चयापचय को बदल सकता है.

यह कैसे कार्य करती है: दावा किया जाता है कि ये वसा कोशिकाओं को मुश्किल से बढ़ने देती है, रक्त प्रवाह से प्राप्त वसा की मात्रा को कम करती है, और संचित वसा को जलाने में मदद करती है.

प्रभाव: अब तक, मेरेट्रिम पर केवल एक ही अध्ययन किया गया है. इसमें मेरेट्रिम या नकली गोली पर, २००० कैलोरी वाली सख्त डाइट पर कुल १०० मोटे लोगों को रखा गया था.

८ सप्ताह के बाद, मेरेट्रिम ग्रुप ने ५.२ किग्रा. वजन और ११.९ सेमी. कमर कम की. उन्होंने अपनी जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार किया और ब्लड सुगर, कोलेस्ट्रोल और ट्राई ग्लिसराइड्स को भी कम किया.

दुष्प्रभाव: इससे कोई साइड इफेक्ट्स की जानकारी नहीं मिली है. मेरेट्रिम की विस्तृत समीक्षा के लिए.

  1. ग्रीन टी सत

ग्रीन टी सत

वजन घटाने वाले कई पूरकों में ग्रीन टी सत सबसे लोकप्रिय सामग्री है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि कई अध्ययनों में देखा गया है कि ग्रीन टी सत में मौजूद मुख्य एंटीऑक्सीडेंट, EGCG, वसा को जलने में मदद करता है.

यह कैसे कार्य करता है: ऐसा माना जाता है कि ग्रीन टी सत, नोरपाइनफ़्रिन नामक हार्मोन, जो वसा कम करने में आपकी मदद करता है, की गतिविधि को बढ़ाता है.

प्रभाव: कई मानव अध्ययनों से पता चला है कि ग्रीन टी सत से वसा के जलने में वृद्धि होती है और यह विशेष रूप से वसा कम होने का कारण बनता है.

दुष्प्रभाव: ग्रीन टी सत सामान्यतौर पर अच्छी तरह से सहन किया जा सकता है. इसमें कुछ मात्रा में कैफीन होता है, जिससे जो लोग कैफीन के प्रति संवेदनशील होते हैं उनमें दुष्प्रभाव के कुछ लक्षण देखे जा सकते हैं.

इसके अलावा, ग्रीन टी पीने से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभ ग्रीन टी सत पर भी लागू होते हैं.

Buy Green Tea

  1. संयुग्मित लिनोलेइक अम्ल (सीएलए)

संयुग्मित लिनोलेइक अम्ल, या सीएलए वर्षों से वजन कम करने का एक लोकप्रिय पूरक रहा है.

यह “स्वस्थ” ट्रांस वसाओं में से एक है, और यह स्वाभाविक रूप से कुछ फैटी पशु खाद्य पदार्थों जैसे पनीर और मक्खन में पाया जाता है.

यह कैसे कार्य करता है: सीएलए भूख को कम कर सकता है, चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और शरीर की वसा को टूटने के लिए प्रेरित कर सकता है,

प्रभाव: १८ विभिन्न अध्ययनों की एक बड़ी समीक्षा में, सीएलए ६ महीने तक प्रति सप्ताह लगभग ०.१ किग्रा. वजन कम करने का कारण बना है.

२०१२ के एक अन्य अध्ययन की समीक्षा के अनुसार, सीएलए से आप किसी नकली गोली की तुलना में लगभग १.३ किग्रा. वजन कम कर सकते हैं.

दुष्प्रभाव: सीएलए विभिन्न पाचन दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है, और इसका प्रभाव लम्बे समय तक हो सकता है; जिसमें संभावित रूप से फैटी यकृत को प्रेरणा, इन्सुलिन प्रतिरोध और सूजन में बढ़त आदि शामिल हैं.

  1. फोर्सकोलिन

फोर्सकोलिन मिंट परिवार के एक पौधे से प्राप्त सत है, जो वजन कम करने के लिए प्रभावी माना जाता है.

यह कैसे कार्य करता है: ऐसा माना जाता है कि यह कोशिकाओं के अंदर cAMP नामक यौगिक के स्तर को बढ़ाता है जो वसा को जलने के लिए प्रेरित कर सकता है.

प्रभाव: ३० अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन में पता चला कि फोर्सकोलिन शरीर की वसा को कम करता है और मांसपेशियों को बढ़ाता है, जबकि शरीर के वजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. २३ से अधिक वजनी महिलाओं पर दूसरे अध्ययन में कोई प्रभाव नहीं पाया गया.

दुष्प्रभाव: इस पूरक की सुरक्षा या दुष्प्रभाव के जोखिमों पर सीमित डेटा ही उपलब्ध है.

  1. कड़वा नारंगी /सिनेफ़िरिन

कड़वा नारंगी सामान्य नारंगी का ही एक प्रकार है जिसमें सिनेफ़िरिन यौगिक होता है.

सिनेफ़िरिन एफेड्रिन से संबंधित है, जो विभिन्न वजन कम करने वाली गोलियों में लोकप्रिय सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता था.

हालांकि गंभीर दुष्प्रभावों के कारण एफडीए द्वारा वजन घटाने के घटक के रूप में एफेड्रिन प्रतिबंधित कर दी गई है.

ये कैसे कार्य करता है: सिनेफ़िरिन का कार्य एफेड्रिन के जैसा ही है, लेकिन यह कम शक्तिशाली है. यह भूख को कम कर सकता है और वसा जलाने में प्रभावी वृद्धि करता है.

प्रभाव: सिनेफ़िरिन पर बहुत ही कम अध्ययन किये गये हैं, लेकिन कई अध्ययनों में एफेड्रिन को कम समय में वजन कम करने का कारक बताया गया है.

दुष्प्रभाव: एफेड्रिन की तरह, सिनेफ़िरिन के दिल से संबंधित गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं. इसकी लत भी लग सकती है.

नुस्खे वाली दवा

इसके अतिरिक्त, वजन कम करने के लिए कई नुस्खे वाली दवाएँ हैं जो प्रभावी साबित हुई हैं.

इनमें सबसे सामान्य कॉन्ट्रेव, बेल्विक, फेंटर्मिन और किसायमिया हैं.

हाल ही में हुए २०१४ के समीक्षा अध्ययन के अनुसार, वजन कम करने वाली गोलियां भी आपकी उम्मीद के अनुसार काम नहीं करती है.

औसतन, इनसे एक नकली गोली की तुलना में आपको अपने वजन का ३-९% कम करने तक ही सहायता मिल सकती है.

ध्यान रखें कि यह केवल तभी होता है जब आप वजन कम करने के लिए इनके साथ अपने आहार में स्वस्थ डाइट भी शामिल करते हैं. देखा जाए तो स्वयं ये अप्रभावी ही हैं, और मोटापे के लिए कोई ठोस समाधान नहीं हैं.

उनके कई दुष्प्रभावों का तो जिक्र करने की कोई आवश्यकता ही नहीं है.

आपके लिए संदेश

ऊपर बताए गए १२ विकल्पों में से, नीचे दिए गये विकल्प सबूतन सबसे प्रभावी है:

  • वजन घटाना: ग्लूकोमननन, सीएलए और ओर्लीस्टैट (एल्ली)
  • वसा जलाने में वृद्धि: कैफीन और ग्रीन टी सत

हालांकि, मुझे अप्रिय दुष्प्रभावों के कारण ओर्लीस्टैट और चयापचय पर होने वाले दुष्प्रभावों से सीएलए के खिलाफ़ सलाह देनी होगी.

जिससे हमारे पास बचते हैं ग्लूकोमननन, ग्रीन टी सत और कैफीन.

ये पूरक उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन इनके प्रभाव सर्वश्रेष्ठ स्थिति में मध्यम होते हैं.

दुर्भाग्यवश, कोई पूरक या गोली वजन घटाने में उतनी सहायता नहीं करती है.

वे आपके चयापचय को थोड़ा सा बढ़ावा दे सकते हैं, और कुछ पाउंड्स घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश इनसे बस इतना ही प्रभाव हो सकता है.

वजन कम करने के लिए कार्ब्स को कम करना और अधिक प्रोटीन का सेवन अभी भी सबसे बढ़िया उपाय है, और ये संयुक्त रूप से सभी डाइट पिल्स से बेहतर काम करता है

वजन कम करने वाली १२ लोकप्रिय गोलियों और खुराकों की समीक्षाएं
3.8 (75%) 8 votes

संबंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *