लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के तरीके

By | March 7, 2018

Contents

लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के तरीके

About DR. RICHA AHUJA

Physical Health And Behavioural Sciences

लिंग इज़ाफ़ा व्यायाम किया गया प्रसिद्ध प्राचीन काल से प्राच्य देशों में जहाँ वे अत्यंत व्यापक थे। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आम तौर पर व्यायाम और लगभग आधे घंटे के लिए रहता है, 100 और 200 के बीच के होते हैं। ये व्यायाम परेशानी नहीं हैं, लेकिन वे अपने नियमित रूप से लिंग का आकार करने के लिए 2 इंच के बारे में जोड़ सकते हैं।

आधुनिक लिंग इज़ाफ़ा कार्यक्रम विस्तार में इस प्रक्रिया के विवरण के साथ पूर्ण मार्गदर्शन शामिल हैं। आप उन्हें भी लिंग का आकार में वृद्धि, इरेक्शन बढ़ाने और गहन और बूस्ट की गई स्खलन प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

लिंग व्यायाम कार्यक्रम भी खाद्य पदार्थों और विटामिनों के बारे में जानकारी आप विशेष गोलियों का उपयोग कर, लेकिन परिणाम होने के रूप में यद्यपि आप उन्हें ले जा रहा है बिना अपनी सहनशक्ति और यौन इच्छा में सुधार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं शामिल कर सकते हैं।

, सुरक्षित, और अधिक प्राकृतिक साबित किया जा रहा अलावा, लिंग इज़ाफ़ा व्यायाम भी गोलियां या शल्य चिकित्सा से कम लागत। सबसे अच्छा लिंग व्यायाम कार्यक्रम चुनने में मुख्य महत्वपूर्ण बात प्रशिक्षण के प्रकार है। आप बेहतर जो वीडियो में है एक ले जाएगा। एक वीडियो बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि तुम बिल्कुल कैसे अभ्यास किया जाना चाहिए पता है।

आजकल इन्टरनेट पर आपको ऐसे कई आर्टिकल्स मिल जायेंगे जो लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के सही तरीकों के बारे में बताने का दावा करते हैं। लेकिन इनमें कितनी सच्चाई है इसका पता लगाना काफी मुश्किल है। लिंग की सही संरचना और कामकाज को जानकर ही उसे मोटा लंबा करने के तरीकों के बारे में जाना जा सकता है। इस वेबसाइट पर हम आपको लिंग के बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसे कैसे बड़ा किया जाये और स्वस्थ रखा जाये इसकी भी सही-सही जानकारी देंगें।

ज्यादातर पुरुषों के मन में यही भ्रांति होती है कि यदि उनका लिंग मोटा लंबा नहीं होगा तो वह अपने पार्टनर को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाएंगे और लंबे समय तक सेक्स नहीं कर पाएंगे। लेकिन यह सिर्फ कल्पना मात्र ही होती है, क्योंकि कई शोधों से यह साबित हुआ है कि महिलाओं को संतुष्ट करने के मामले में लिंग का आकार कोई महत्त्व नहीं रखता और उनकी योनी लिंग की साइज के अनुसार अपनेआप को ढाल लेती है। लेकिन हाँ, यदि आपके लिंग का साइज औसत से कम है तो जरूर आपकी सेक्सुअल लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। लिंग की औसत लंबाई और मोटाई कितनी होती है इसके बारे में हमने नीचे जानकारी दी है।

शोधकर्ताओं और डॉक्टर्स के अनुसार ज्यादातर पुरुष जो अपने लिंग के आकार को छोटा या पतला मानते हैं और टेंशन में रहते हैं, वास्तव में उनके लिंग का आकार सामान्य ही होता है। इसे बढ़ाने के लिए वो बाजार में उपलब्ध कई दवाओं और उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आखिर में उन्हें निराशा ही हासिल होती है। पुरुषों में अपने लिंग को बड़ा करने की उत्सुकता के कारण ही आजकल इनकी दवाओं और उपकरणों का बाजार अरबों रूपए तक जा पहुंच चुका है।

आपके लिंग का आकार मुख्य रूप से आपके जेनेटिक्स, खानपान, स्वास्थ्य और जीवनशैली पर निर्भर करता है। यदि जेनेटिक्स के कारण लिंग का आकार छोटा है तो इस मामले में सर्जरी के अलावा और कोई तरीका नहीं होता है और कई जेनेटिकल केसेस में तो सर्जरी भी कारगर नहीं होती। यदि सर्जरी संभव भी हो तो भी इसे कराने में कई जोखिम होते हैं। कई मामलों में तो सर्जरी के कारण लिंग में ढीलापन, टेड़ापन या नसों में कमजोरी भी आ सकती है या लिंग की उत्तेजना में कमी आ सकती है।

यदि आपके लिंग का साइज, अपने खानपान, जीवनशैली और स्वास्थ्य की ठीक से देखभाल न करने के कारण छोटा हुआ है तो इनमें सुधार लाकर आप आसानी से अपना लिंग मोटा लंबा और बड़ा कर सकते हैं। अपना लिंग बढ़ाने के लिए आपको कैसे भोजन का सेवन करना चाहिए, क्या-क्या एक्सरसाइज करना चाहिए, कैसी जीवनशैली जीना चाहिए और कैसे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए इसकी पूरी जानकारी हमने नीचे दी है। तो चलिए जानते हैं लिंग बड़ा करने के तरीकों के बारे में।

Xtra Man hindi
लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के तरीके Xtra For Men – असली ताकत का खजाना Xtra for men हकीक़त में असली ताकत का खजाना है. वैसे अगर देखा जाए तो क्या होती है असली ताकत की पहचान? असली कडापन! असली उत्तेजना! और लम्बा समय! ये सब हर किसी मर्द की ख्वाहिश तो होती है पर सबके भाग्य में नहीं होती. क्या कभी-कभी आपको नहीं लगता है कि ज़िन्दगी में पैसा, सुख-सुविधा सब कुछ होने के बाद भी कुछ कमी सी है. रिश्तों में कुछ दरार है जो किसी भी तरह से भर नहीं पा रही; तो आप उन कुछ एक लोगों में से हैं जो अपनी सफलता के राज़ से मात्र चंद शब्द दूर हैं.

Buy Xtra Man

लिंग की औसत साइज कितनी होती है

मंजिल का आकार महत्वपूर्ण है

21 साल से कम उम्र के पुरुषों में लिंग की औसत साइज बता पाना मुश्किल होता है, क्योंकि हर व्यक्ति के लिंग के बढ़ने की प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है। मतलब कुछ लोगों के लिंग का आकार कम उम्र में ही पूरा बढ़ सकता है और कुछ का आकार बढ़ने में समय लग सकता है। लेकिन 21 वर्ष की आयु के पश्चात् लगभग हर पुरुष के लिंग का आकार पूरा बढ़ जाता है।

21 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों पर किये गए शोधों से लिंग की जो औसत लंबाई और मोटाई निकली उसकी जानकारी नीचे दी जा रही है

  • बैठे हुए लिंग या बिना तनाव या उत्तेजना वाले लिंग की औसत लंबाई 8.9 सेंटीमीटर या 3.50 इंच होती है।
  • खड़े हुए लिंग या उत्तेजित लिंग की औसत लंबाई 14 से 16 सेंटीमीटर या 5.50 से 6.30 इंच के बीच होती है।
  • खड़े हुए लिंग की औसत परिधि यानि मोटाई 8.9 से 9.9 सेंटीमीटर या 3.50 से 3.90 इंच के बीच होती है।
नोट – ऊपर दी गई लिंग की औसत लंबाई और मोटाई, भारत में किये गए कई शोधों के परिणाम का औसत लेकर निकाली गई है। यह औसत लंबाई और मोटाई व्यक्ति के अनुवांशिकता और जेनेटिक पृष्ठभूमि के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है।

खड़े हुए लिंग का आकार कई तरह का हो सकता है। कुछ लोगों का लिंग खड़ा होने पर भी सीधा होता है, जबकि कुछ का नीचे की ओर थोड़ा झुका हुआ होता है। वहीँ कुछ का बाईं या दाईं ओर झुका हुआ हो सकता है। यह लिंग की सामान्य विविधतायें होती हैं, जिनके बारे में ज्यादा चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन यदि लिंग में अत्यधिक टेड़ापन है और यदि सेक्स के दौरान लिंग में दर्द महसूस होता है तो यह पेयरोनी बीमारी (Peyronie’s disease) के संकेत हो सकते हैं। पेयरोनी बीमारी में लिंग खड़ा होने पर एक तरफ अत्यधिक टेड़ा हो जाता है।

क्या सेक्स में संतुष्टि के लिए लिंग के साइज का कोई महत्त्व होता है?

सेक्स के लिए लिंग का आकार

ज्यादातर पुरुष अपने लिंग के साइज को लेकर परेशान रहते हैं। उन्हें लगता है कि वह अपने लिंग के कम साइज के कारण अपने पार्टनर को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाएंगे। हमारे भारत में तो लिंग का साइज पुरुषों के आत्मविश्वास और मर्दानगी का प्रतीक माना जाता है। लेकिन यह एक गलत सोच है, क्योंकि लिंग के साइज का महिलाओं को खुश करने के मामले में कोई लेना देना नहीं होता है। जहां तक बात है आत्मविश्वास की, तो यह पूरी तरह से आपकी मनोस्थिति पर निर्भर करता है। महिलाओं को सम्पूर्ण सेक्स संतुष्टि देने के लिए यौन तकनीक का ज्यादा महत्त्व होता है, इसलिए आपको अपनी तकनीक पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, न कि साइज पर।

कई पुरुषों को यह लगता है कि लिंग के साइज का महत्त्व होता है। इसलिए इस धारणा को पूरी तरह से मिटाने के लिए, हम आपको लिंग के ऊपर हुए कई सर्वेक्षणों की जानकारी देने जा रहे हैं।

लिंग के साइज की धारणा दो बातों पर निर्भर करती है: आप अपने लिंग की साइज को कितना समझते हैं और आपको क्या लगता है कि आपके लिंग की साइज कितनी होनी चाहिए। लंदन की एक हेल्थ कंपनी ‘हेल्थ ब्रिज लिमिटेड’ के शोधकर्ताओं ने यूरोप के विभिन्न देशों के पुरुषों पर इसी प्रकार का एक सर्वेक्षण किया। उन्होंने हर पुरुष से यह दो प्रश्न पूछे कि उनके लिंग का साइज कितना है और उनके अनुसार उनके लिंग का साइज कितना होना चाहिए। फिर शोधकर्ताओं ने हर देश के पुरुषों के जबावों का औसत निकाला।

जैसा कि आप ऊपर दी गई टेबल में देख सकते हैं कि लगभग हर देश में पुरुषों को लगता है कि उनके लिंग की साइज एवरेज है, लेकिन उनको यह भी लगता है कि उनका लिंग और बड़ा होना चाहिए। इसका मतलब यह हुआ कि पुरुष का लिंग चाहे कितना ही बड़ा हो लेकिन वह उसे और बड़ा करना चाहता है। यह एक यूनिवर्सल धारणा है जो दुनिया के लगभग हर परुष में पाई जाती है।

इसी प्रकार शोधकर्ताओं ने महिलाओं से भी लिंग की साइज के बारे में कुछ सवाल पूछे। उन्होंने महिलाओं से पूछा कि उनकी सेक्सुअल संतुष्टि में लिंग के साइज का कितना महत्त्व होता है। इस सवाल के जवाव में उनको तीन आप्शन दिए गए। इन तीन आप्शन्स को जवाव के परसेंटेज के साथ नीचे दिए गए हैं –

  • साइज बहुत ज्यादा मायने रखती है – 11.2% महिलाओं ने यह उत्तर दिया।
  • साइज कुछ हद तक मायने रखती है – 67.4% महिलाओं ने यह उत्तर दिया।
  • साइज का कोई महत्त्व नहीं होता – 21.4% महिलाओं ने यह उत्तर दिया।

जैसा कि आप देख सकते हैं, ज्यादातर महिलाओं को सेक्स की संतुष्टि के लिए लिंग के साइज का कुछ हद तक महत्त्व होता है। मतलब उनको लगता है कि सिर्फ लिंग का बड़ा मोटा होना उनको सेक्स संतुष्टि देने के लिए जरूरी नहीं होता बल्कि तकनीक भी महत्वपूर्ण है।

लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के लिए प्राकृतिक दवाएं और उपाय

एक सदस्य को विस्तारित करने के लिए उत्पादों

कुछ प्राकृतिक औषधियों के नियमित सेवन से लिंग में रक्त संचार को बढ़ाया जा सकता है, जिससे उत्तेजना के समय वह पूर्ण रूप से खड़ा हो सकता है और अपनी क्षमता अनुसार बड़ा मोटा हो सकता है। साथ ही, अपने खान-पान में बदलाव लाकर और नियमित एक्सरसाइज और योग करके भी लिंग मोटा लंबा करने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं लिंग मोटा लंबा करने में मदद करने वाली प्राकृतिक औषधियों के बारे में –

गोखरू

गोखरू गर्म क्षेत्रों में पाई जाने वाली औषधि होती है, इसलिए यह भारत में में भी पाई जाती है। पुराने समय से ही आयुर्वेद में इस औषधि का काफी इस्तेमाल होता आ रहा है। यह औषधि शरीर को मजबूती प्रदान करती है और कमजोरी दूर करने में मदद करती है। साथ ही, यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने में भी मदद करती है जिससे लिंग को पूरी तरह से खड़ा होने में मदद मिलती है, उसकी लंबाई और मोटाई बढ़ती है और यौन शक्ति बढ़ने के कारण सेक्स टाइम बढ़ाने और महिलाओं को पूर्ण संतुष्टि प्रदान करने में मदद मिलती है।

जिनसेंग

जिनसेंग कोरिया और साइबेरिया में पाया जाने वाला पौधा है। इसमें पाए जाने वाले पदार्थ, शरीर की नसों को साफ करते हैं, चौड़ा करते हैं और ब्लॉक हुई नसों को खोलने में मदद करते हैं। इसके फलस्वरूप शरीर में रक्त संचार ठीक से होता है और प्रत्येक अंग को पर्याप्त मात्रा में रक्त मिलता है। लिंग को पर्याप्त रक्त मिलने पर वह अपनी क्षमता अनुसार पूरा खड़ा होता है और सेक्स का पूर्ण आनंद मिलता है। कुछ शोधों में यह बात सामने आई है कि जिनसेंग यौन सम्बन्धी समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है। लेकिन इसका कोई साइंटिफिक ठोस सबूत नहीं है।

ध्यान रखें – जिनसेंग के सेवन से कैंसर, दिल की बीमारी, नींद न आना (अनिद्रा) आदि बीमारियाँ होने की सम्भावना भी बढ़ सकती है इसलिए इसका नियमित सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

गिंको बाइलोबा (Gingko Biloba)

गिंको बाइलोबा औषधि को मुख्य रूप से दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है। साथ ही, यह शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने में भी मदद करती है जिससे लिंग तक पर्याप्त रक्त पहुँचाने में मदद मिलती है। इसलिए यह लिंग मोटा लंबा बड़ा करने वाली दवाओं में काफी इस्तेमाल होता है। कई शोधों से यह बात सामने आई है कि गिंको बाइलोबा, सेक्स क्रिया में बाधा बनने वाले तनाव और अवसाद को कम करने में भी मदद करता है।

गिंको बाइलोबा बाजार में पाउडर या टेबलेट्स के रूप में आसानी से उपलब्ध होता है। लेकिन इन्हें खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि यह किसी प्रतिष्ठित और भरोसेमंद कंपनी के द्वारा ही बनाया गया हो।

गिंको बाइलोबा के शरीर पर कुछ दुष्प्रभाव या साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए इसका नियमित सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

माका सप्लीमेंट (Maca supplement)

माका कामोत्तेजना बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए सेक्स इच्छा में कमी से परेशान लोग इसे काफी इस्तेमाल करते हैं। इसमें ऐसे कई पदार्थ पाए जाते हैं जो लिंग की उत्तेजना को ठीक करने में मदद करते हैं। माका सप्लीमेंट किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं।

एल-आर्गिनन (L-arginine)

एल-आर्गिनन एक प्रकार का अल्फा-एमिनो एसिड होता है जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है। रक्त वाहिकाएं चौड़ा होने पर उनमें रक्त का संचार ज्यादा होता है और लिंग को पर्याप्त रक्त मिलता है। डॉक्टर्स अक्सर नामर्दी और शीघ्रपतन से पीड़ित व्यक्तिओं को एल-आर्गिनन का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसका सेवन दिन में तीन बार एक-एक ग्राम मात्रा में करना चाहिए।

इसका नियमित सेवन करने से शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में भी मदद मिलती है जिससे फर्टिलिटी बढ़ती है। इसलिए जिन दम्पति को बच्चा नहीं हो रहा वह भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन पुरुष और महिलायें, दोनों कर सकते हैं। यह दोनों की फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

नोट – यदि आप ह्रदय रोग की मेडिसिन्स लेते हैं तो इसका सेवन न करें।

लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के घरेलू उपाय

लके घरेलू उपाय

आप अपने खानपान, दिनचर्या और जीवनशैली में बदलाव लाकर भी अपना लिंग मोटा लंबा बड़ा कर सकते हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया था कि लिंग के छोटा होने का सबसे मुख्य कारण होता है अनियमित खानपान, आलस्यपूर्ण दिनचर्या और अस्वस्थ जीवनशैली, इसलिए यदि आप अपने लिंग को स्थायी रूप से मोटा लंबा करना चाहते हैं तो आपको अपनी जीवनशैली को सुधारना होगा।

अपनी जीवनशैली सुधारने के लिए आप निम्न उपाय कर सकते हैं

धूम्रपान छोड़ दें

हर व्यक्ति के लिंग का साइज पूरी तरह से उसके रक्त संचार पर निर्भर करता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया था कि लिंग एक रक्त का गुच्छा होता है और उत्तेजना के समय इसमें जितना रक्त पहुँचता है वह उतना ही बड़ा होता है। नियमित धूम्रपान करने से रक्त वाहिकाएं (नसें और धमनियां) सिकुड़ने लगती हैं जिससे उत्तेजना के समय लिंग तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुँच पाता और वह अपनी क्षमता के अनुसार पूरी तरह से खड़ा नहीं हो पाता। साथ ही, धूम्रपान करने से फेफड़ों के छिद्र ब्लॉक होने लगते हैं जिससे रक्त को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। रक्त को पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने के कारण वह अंगों तक इसे पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुँचा पाता। अंगों को जरूरत अनुसार ऑक्सीजन न मिलने से उनकी कार्य करने की क्षमता पर काफी बुरा असर पड़ता है।

नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग करें

नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सभी अंगों को पर्याप्त रक्त और ऑक्सीजन पहुँचाने में मदद मिलती है। इसके फलस्वरूप लिंग को भी जरूरत अनुसार रक्त मिलता है और वह उत्तेजना के समय अपनी क्षमता अनुसार बड़ा और मोटा होने लगता है। इसलिए रोज कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज और योग करें। इसके लिए आप स्विमिंग (तैराकी), रनिंग, जॉगिंग, सैर, साइकिलिंग, आउटडोर स्पोर्ट्स, जिम आदि भी कर सकते हैं। यह सभी एक्सरसाइज आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करेंगी।

पेल्विक मसल्स की एक्सरसाइज करें

लिंग को तेजी से मोटा लंबा और बड़ा करने के लिए आप पेल्विक एरिया की मसल्स को स्ट्रेच करने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं। पेल्विक मसल्स लिंग के पिछले हिस्से में मौजूद होती हैं जिनका मुख्य काम पेशाब और शौच को रोकना होता है। साथ ही, उत्तेजना के समय यह रक्त को लिंग में रोके रखने में भी मदद करती हैं। इसलिए पेल्विक मसल्स को मजबूत बनाकर आप अपने लिंग में ज्यादा समय तक रक्त को रोके रख सकते हैं जिससे लम्बे समय तक उत्तेजना बनाये रखने में मदद मिलती है।

पेल्विक मसल्स को केगल एक्सरसाइज के जरिये मजबूत बनाया जा सकता है। केगल एक्सरसाइज करने का तरीका नीचे दिया जा रहा है –

  • सबसे पहले आपको अपनी पेल्विक मसल्स का पता लगाना आवश्यक है। इसका पता लगाने का सबसे आसान तरीका है – जब आपको तेज पेशाब लगे तो इसे रोके रखने की कोशिश करें, और जिस मांसपेशी के जरिये आप इसे रोकते हैं उसको अनुभव करें, यही आपकी पेल्विक मांसपेशी है। अधिकतर लोग इस तरीके से अपनी पेल्विक मांसपेशी को ढूंढ लेते हैं। या फिर, सुबह के समय जब आपको शौच लगे तो जिस मांसपेशी के जरिये आप इसे रोकते हैं उसका अनुभव करें।
  • अब एक जगह बैठ जाएँ या सीधे लेट जाएँ। फिर अपनी पेल्विक मांसपेशी को कॉन्ट्रैक्ट करें और 5 सेकंड के लिए होल्ड करें। फिर इसे ढीला छोड़ दें और दोबारा कॉन्ट्रैक्ट करके 5 सेकंड के लिए होल्ड करें। ऐसा एक बार में कम से कम 10-15 बार करें। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से रोज करें।
  • चूंकि यह एक्सरसाइज करने में बहुत आसान होती है। लेकिन इसका पूरा फायदा नजर आने में 2-3 महीने लग सकते हैं। शुरुआत में थोड़ा-थोड़ा फायदा नजर आयेगा, लेकिन यह काफी छोटा होगा, इसलिए आपको इसे नियमित करना जरूरी है। वैसे भी आप कोई भी एक्सरसाइज करें उसका फायदा मिलने में 2-3 महीने तो लग ही जाते हैं। उदहारण के तौर पर यदि आप आज से जिम जाना शुरू करें तो सिर्फ 2-3 दिन में आपकी मसल्स नहीं बनेंगी, इसके लिए कम से कम 2-3 महीने तो लगेंगे ही न। इसलिए धैर्य रखें और इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करें।

अपने शरीर और पेट के मोटापे को कम करें

पेट के मोटापे के कारण लिंग छोटा दिखाई देता है और इसपर अतिरिक्त भार भी पड़ता है। साथ ही, मोटापे के कारण रक्त वाहिकाओं में अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन में रूकावट आने लगती है। जैसा कि हमने ऊपर बताया था, यदि रक्त संचार ठीक से नहीं होता है तो लिंग को पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं मिलता और वह पूरी तरह खड़ा नहीं हो पाता। मोटापे से ग्रसित लोगों पर हुए एक शोध के अनुसार जिन पुरुषों की कमर 32 से 42 इंच के बीच थी उनमें से 50% लोगों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नामर्दी) की समस्या पाई गई।

इसलिए यदि आप अपना लिंग मोटा लंबा करना चाहते हैं और सेक्स में पूर्ण संतुष्टि पाना चाहते हैं तो अपने मोटापे और पेट की चर्बी को कम करें। मोटापा कम करने के लिए आप एक्सरसाइज, डाइटिंग, स्पोर्ट्स, योग आदि का सहारा ले सकते हैं।

हाई कैलोरी फूड्स न खाएं

ज्यादा कैलोरी और फैट युक्त भोजन का सेवन करने से दिल की बीमारी होने का खतरा तो रहता ही है, साथ ही ब्लड वेसल्स में अतिरिक्त फैट जमा होने के कारण रक्त संचार में बाधा आती है। शरीर के प्रत्येक अंग तक पर्याप्त रक्त और ऑक्सीजन पहुँचाने के लिए दिल का स्वस्थ रहना भी जरूरी होता है, क्योंकि यही प्रेशर के जरिये रक्त को संचारित करता है।

अधिक आयल युक्त पदार्थों का सेवन करने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है। यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल ब्लड वेसल्स में जमा होने लगता है और ब्लड सर्कुलेशन में बाधा पैदा करने लगता है। इसलिए लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के लिए अत्यधिक ऑयली और तले भुने भोजन से परहेज करें।

तनाव और टेंशन को कम करें

डॉक्टर्स के अनुसार अत्यधिक तनाव में रहने से सेक्स इच्छा में कमी आती है, जिसके कारण लिंग भी अपनी क्षमता के मुताबित खड़ा नहीं हो पाता। तनाव पर हुई एक रिसर्च के अनुसार तनाव लेने के दौरान व्यक्ति का किसी भी कामकाज में मन नहीं लगता और यदि इस पर समय रहते काबू न पाया जाये तो यह डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है। एक बार यदि व्यक्ति को डिप्रेशन हो जाये तो उसके स्वभाव में काफी बुरा बदलाव आ सकता है और वह अपने प्रत्येक काम को बिना सोचे समझे करने लग सकता है और उनमें काफी बड़ी-बड़ी गलतियाँ भी कर सकता है। डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति अपने साथी को भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाता और उनके रिश्तों में दरार आने लगती है।

तनाव के कारण शरीर पर फिजिकली भी काफी बुरा असर पड़ता है। इसके कारण आपको लम्बे समय तक दिल और रक्त की समस्यायें हो सकती हैं। तनाव लेने के दौरान व्यक्ति के दिल की धड़कन तेज हो जाती है और शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर और ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। यह सभी लिंग को छोटा करने के कारण बन सकते हैं।

साथ ही, तनाव के दौरान हमारे शरीर में कोर्टिसोल नामक हॉर्मोन का स्तर भी बढ़ जाता है। कोर्टिसोल एक रेगुलेटरी हॉर्मोन होता है जो हमारे शरीर के ब्लड शुगर लेवल, मेटाबोलिज्म और मेमोरी फार्मेशन को कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन हमारे शरीर को इसकी बहुत कम मात्रा की जरूरत होती है और यदि इसका स्तर काफी बढ़ जाये तो इसका शरीर पर उल्टा असर होने लगता है। कोर्टिसोल हॉर्मोन का स्तर बढ़ने पर शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है, कामोत्तेजना कम होने लगती है, चेहरे पेट गर्दन पर चर्बी जमा होने लगती है और टाइप-2 डायबिटीज और मेटाबोलिक सिंड्रोम होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

इसलिए अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए और अपने लिंग को बड़ा करने के लिए अपने तनाव पर काबू पायें।

शरीर में रक्त संचार को बढ़ाएं

जैसा कि हमने ऊपर बताया था कि लिंग मोटा लंबा होने के लिए उसको पर्याप्त रक्त मिलना बहुत जरूरी होता है। इसको पर्याप्त रक्त देने के लिए आपको अपने शरीर के रक्त संचार को बढ़ाना जरूरी होता है। रक्त को बढ़ाने के  लिए आप नियमित एक्सरसाइज करें, तनाव मुक्त रहें और हरी सब्जियों और फलों का ज्यादा सेवन करें।

लिंग का साइज़ बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के तरीके

कुछ खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करने से भी लिंग मोटा लंबा बड़ा करने में मदद मिल सकती है। इसलिए जब भी आप बाजार जायें तो इन खाद्य पदार्थों को लेना न भूलें। इन पदार्थों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो लिंग की उत्तेजना और साइज बढ़ाने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं इन पदार्थों के बारे में

केला

केला ह्रदय और रक्त संचार को हेल्थी रखने के काफी फायदेमंद होता है, इसलिए इसे लिंग बढ़ाने में सबसे कारगर खाद्य पदार्थ माना जाता है।

प्याज

कई शोधों से यह साबित हुआ है कि प्याज शरीर के प्रत्येक अंग से हार्ट तक रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही, प्याज का नियमित सेवन करने से नसों में ब्लड क्लोटिंग नहीं होती और रक्त आसानी से फ्लो करता रहता है। रक्त संचार ठीक रहने से लिंग तक प्रचुर मात्रा में रक्त पहुँचता है और वह उत्तेजना के समय ज्यादा मोटा लंबा होता है।

सैल्मन मछली

जैसा कि हमने प्याज के बारे में बताया, जो खाद्य पदार्थ रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करते हैं, वह लिंग मोटा लंबा करने में भी मददगार होते हैं। सैल्मन मछली भी रक्त संचार को बढ़ाती है। इसमें ओमेगा-3 और अन्य फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं जो रक्त को पतला करके हेल्थी ब्लड फ्लो को बढ़ावा देती हैं।

तरबूज

तरबूज में एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं जो ब्लड वेसल्स को चौड़ा करके रक्त संचार को आसान बनाते हैं। साथ ही, यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। इसलिए तरबूज का नियमित सेवन करने से लिंग में उत्तेजना बढ़ाने में मदद मिलती है।

कम चिकनाई वाला दही

कम चिकनाई वाले दही में अत्यधिक मात्रा में लीन प्रोटीन्स पाए जाते हैं जो लिंग को प्राकृतिक रूप से बड़ा करने में मदद करते हैं। साथ ही, यह मोटापे को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में प्रचुर मात्रा में फ्लावोनोल नामक फाइटो केमिकल्स पाए जाते हैं जो लिंग में रक्त संचार को बढ़ाते हैं। साथ ही, डार्क चॉकलेट का स्वाद भी काफी अच्छा होता है।

ब्रोकली

ब्रोकली, गोभी की तरह एक हरी सब्जी होती है। इसका नियमित सेवन करने से पेल्विक फ्लोर मसल्स मजबूत होती हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया था कि पेल्विक मसल्स के मजबूत होने से लिंग में लम्बे समय तक ज्यादा रक्त रोके रखने में मदद मिलती है जिससे लिंग की साइज भी बढ़ती है।

लिंग बढ़ाने में मदद करने वाले अन्य खाद्य पदार्थ

  • शहद – इसमें अत्यधिक मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।
  • अंडे – यह हमारे शरीर को एक्स्ट्रा प्रोटीन देने के साथ-साथ लिंग के ऊतकों के निर्माण में भी मदद करते हैं। साथ ही, यह शरीर के हॉर्मोन कंट्रोल मैकेनिज्म में भी मददगार होते हैं।
  • लहसुन – प्याज की तरह लहसुन में भी अत्यधिक मात्रा में एलिसिन (allicin) कंपाउंड पाया जाता है जो रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही, लहसुन ह्रदय को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।
  • अंजीर – अंजीर में अत्यधिक मात्रा में एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं जो सेक्स स्टैमिना और कामोत्तेजना बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • पानी – पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर को रक्त में से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे लिंग के साथ-साथ पूरा शरीर स्वस्थ रहता है।
  • कद्दू के बीज – इनमें भी भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं जो लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने में मदद करते हैं।

लिंग को बढ़ाने में मदद करने वाले विटामिन्स

लिंग बड़ा करने के लिए ऊपर दिए खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करने के साथ-साथ कुछ विटामिन्स का सेवन भी किया जा सकता है। इनके नियमित सेवन से भी आपको अपना लिंग मोटा लंबा करने में मदद मिलेगी –

विटामिन ए

विटामिन ए एक एंटीबैक्टीरियल विटामिन होता है जो शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से लड़ता है। शरीर में होने वाला कोई भी इन्फेक्शन लिंग को बढ़ने से रोक सकता है और उत्तेजना में कमी ला सकता है। इसलिए नियमित रूप से विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। विटामिन ए निम्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है – गाजर, शकरकंद, पालक, ब्रोकली और अंडे। इसके अलावा आप विटामिन ए के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

विटामिन बी5

विटामिन बी5 एक्सरसाइज करने के बाद लिंग की रिकवरी की रफ्तार को बढ़ाता है, जिससे लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने में मदद मिलती है। साथ ही, यह लिंग को अपना बेस्ट परफॉरमेंस देने में भी मदद करता है। विटामिन बी5 निम्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है – सूरजमुखी के बीज, एवोकाडो, अनाज, मशरूम, ब्रोकली और धूप में सुखाये गए टमाटर। विटामिन बी5 टेबलेट्स, कैप्सूल और पाउडर फॉर्म में भी उपलब्ध होता है।

विटामिन सी

शरीर की यौन क्षमता और लिंग मोटा लंबा बनाये रखने के लिए विटामिन सी काफी लाभकारी होता है। विटामिन सी निम्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है – अमरूद, काली किशमिश, लाल मिर्च, हरी मिर्च, कीवी, संतरा, स्ट्रॉबेरी, आम, अनानास और पपीता। बाजार में इसके सप्लीमेंट्स भी उपलब्ध होते हैं।

विटामिन डी

2014 में हुई एक स्टडी के अनुसार नामर्दी या इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित मरीजों में विटामिन डी की अत्यधिक कमी पाई गई। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर एंडोथेलियल डिसफंक्शन होने लगता जिससे लिंग में उत्तेजना आना बंद हो जाती है। इसलिए अपना लिंग मोटा लंबा बनाये रखने के अपने शरीर में विटामिन डी की कमी न होने दें। विटामिन डी ज्यादातर सूरज की किरणों से प्राप्त होता है, इसलिए रोज सुबह धूप में कम से कम 30 मिनट बैठें। विटामिन डी को सप्लीमेंट्स के रूप में भी लिया जा सकता है।

लिंग को बढ़ाने के साइंटिफिक उपाय

डॉक्टर की सलाह से लें टेबलेट्स, क्रीम और आयल

लिंग को कुछ साइंटिफिक तरीकों से भी बढ़ा किया जा सकता है। आजकल बाजार में लिंग बढ़ाने वाले कई आयल, क्रीम, पंप, टेबलेट्स आदि उपलब्ध होते हैं। लेकिन इनमें से ज्यादातर नाकाम ही साबित होते हैं इसलिए ज्यादातर लोगों को इनके काम करने पर विश्वास नहीं होता। लेकिन कुछ आयल, टेबलेट्स, क्रीम आदि वाकई में लिंग को बढ़ाने में मदद करती हैं, आपको सिर्फ इनका सही चुनाव करना जरूरी है। इसके लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं, यह उत्पाद बेचने वाली कंपनी की विश्वसनीयता और लोकप्रियता को भी जांच लें और जिन लोगों को इन उत्पादों में वाकई में फायदा हुआ है उनसे सलाह मशविरा करें।

सर्जरी द्वारा लिंग बड़ा करें

सर्जरी की मदद से लिंग मोटा लंबा करना सबसे आसान तरीका होता है, जिसमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। आमतौर पर सर्जरी चोट लगने या कोई बीमारी हो जाने के कारण छोटे हुए लिंग को अपना वास्तविक रूप देने के लिए की जाती है। लेकिन आजकल कई शौक़ीन लोग अपना सेक्स आनंद और लिंग की साइज बढ़ाने के लिए भी सर्जरी की मदद लेते हैं।

लिंग की साइज बढ़ाने के लिए सर्जरी दो तरह से होती है – एक लिंग की मोटाई बढ़ाने के लिए और दूसरी लिंग की लंबाई बढ़ाने के लिए। यदि आप भी सर्जरी करवाना चाहते हैं तो किसी अच्छे सर्जन से संपर्क करें।

ध्यान रखें – लिंग की सर्जरी में काफी जटिलताएं होती हैं, इसलिए इसे करवाने से पहले डॉक्टर से इसकी पूरी जानकारी ले लें। यदि आपकी सर्जरी असफल होती है तो इसके कारण आपको उल्टा नुकसान भी हो सकता है।

उपकरणों की मदद लें

लिंग मोटा लंबा करने में कुछ उपकरण वास्तव में लाभकारी होते हैं जिनका फायदा कई पुरुष ले रहें हैं। इन उपकरणों में वैक्यूम पंप, हाइड्रो पंप और एक्सटेंडर्स ज्यादा फायदेमंद होते हैं लेकिन इनका प्रयोग किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लेकर ही करना चाहिए। इन उपकरणों की मदद से लिंग स्ट्रेच होता है जिससे धीरे-धीरे उसकी लंबाई और मोटाई बढ़ती जाती है।

ध्यान रखें – उपकरणों का उपयोग अत्यधिक मात्रा में या कठोरता से न करें। इसके कारण आपके लिंग को चोट भी पहुँच सकती है लिंग के परमानेंट टिश्यू डैमेज हो सकते हैं। साथ ही, इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह-मशविरा जरूर कर लें, क्योंकि कुछ लोगों पर इन उपकरणों का विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है।

लिंग से संबंधित अतिरिक्त जानकारी

  • अधिकतर लोगों में लिंग का छोटा होना पारिवारिक यानि होता है, इसलिए अपने लिंग के छोटा पर तनाव न लें।
  • एक शोध से यह बात सामने आई है कि महिलाओं को सेक्स संतुष्टि देने में लिंग के आकार का कोई ज्यादा महत्त्व नहीं होता।शोधकर्ताओं के मुताबित महिलाओं की योनी लिंग कि साइज के अनुसार अपने आप को ढाल लेती है।
  • लिंग को बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की दवा, तेल, उपकरण आदि का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें ताकि आपको जानकारी हो सकते कि इनके कोई नुकसान या साइड इफेक्ट तो नहीं हैं।
Xtra Man hindi
लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के तरीके Xtra For Men असली ताकत का खजाना Xtra for men हकीक़त में असली ताकत का खजाना है. वैसे अगर देखा जाए तो क्या होती है असली ताकत की पहचान? असली कडापन! असली उत्तेजना! और लम्बा समय! ये सब हर किसी मर्द की ख्वाहिश तो होती है पर सबके भाग्य में नहीं होती. क्या कभी-कभी आपको नहीं लगता है कि ज़िन्दगी में पैसा, सुख-सुविधा सब कुछ होने के बाद भी कुछ कमी सी है. रिश्तों में कुछ दरार है जो किसी भी तरह से भर नहीं पा रही; तो आप उन कुछ एक लोगों में से हैं जो अपनी सफलता के राज़ से मात्र चंद शब्द दूर हैं.

Buy Xtra Man

लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के तरीके
3.5 (70%) 4 votes

संबंधित पोस्ट

कैसे Green Coffee ने बस तीन महीने में मेरी शादी कर...   मैं ये लेख क्यों लिख रहा हूँ? मैं दिल्ली का रहने वाला २५ साल का मर्द हूँ. मेरा वज़न ५५ किलो है और मैं एक स्कूल में काम करता हूँ. मैं अपनी...
XTRA MAN ने सम्भोग समस्याओं से निजात पाने में मेरी... उपभोक्ताओं की प्रतिक्रियाएँ सही निकलीं: आपको अपने लिंग का आकार बढ़ाने के लिए किसी सर्जरी की आवश्यकता नहीं है. लोगों को अपनी असुरक्षा की भावना स...
Miracle Glow ने कैसे मेरी रंगत बदल डाली... मेरे लिए स्किन-ब्लीचिंग हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है। मुझे बचपन से ही बहुत चकत्ते थे और मुझे ये बिल्कुल पसंद नहीं थे। किशोरावस्था में मुझे मुँहासे हो...
पेट की चर्बी दूर करें... कुछ लोग इसे अपनी नियति मान लेते हैं; कुछ लोग ऐसा नहीं मानते। आपकी तरह ये लोग भी इसे दूर करने के प्रयास करते रहते हैं लेकिन आपकी ही तरह ये भी जिम या पब...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *