पेट की चर्बी दूर करें

By | March 27, 2018
पेट की चर्बी दूर करें

About DR. RICHA AHUJA

Physical Health And Behavioural Sciences

कुछ लोग इसे अपनी नियति मान लेते हैं; कुछ लोग ऐसा नहीं मानते। आपकी तरह ये लोग भी इसे दूर करने के प्रयास करते रहते हैं लेकिन आपकी ही तरह ये भी जिम या पब्लिक एरोबिक क्लास में जाने से शर्माते हैं। लेकिन इसका एक बेहतरीन विकल्प मौजूद है। आप घर पर ही पेट की चर्बी जल्दी से और नैचुरल तरीके से कम कर सकते हैं। जब तक आप फिट नहीं हो जाते, आपको अपनी तोंद दिखाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। हम आपको कुछ हैल्दी, नैचुरल और तेज तरीके बताने जा रहे हैं जो आपकी तोंद कम कर देंगे।

गुप्त रूप से तोंद की चर्बी कम कर लेने से आपको अपना लक्ष्य हासिल कर लेने तक प्रेरणा मिलती रहेगी। अपने दोस्तों और परिवार वालों को अपना साइज़ कम कर लेने की लगन और नतीजों से सरप्राइज़ कर दें। घर बैठे पेट की चर्बी तेजी से और नैचुरल तरीके से कम करने के लिए आगे पढ़ते रहें। हमने इस गाइड को इसलिए तैयार किया है ताकि आपके पास अपने नए अभियान की शुरुआत करने के लिए जरूरी पूरी जानकारी हो।

कुछ सामान्य सलाह

हम यहाँ बहुत डिटेल में नहीं जाएँगे, वह बाद में आएगा। फिलहाल, हम बस यह चाहते हैं कि आप यह सोचना शुरू कर दें कि क्या करना है।
डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएँ: यह ज्ञात है कि प्रोटीन से भूख कम होती है। यदि भूख लगना कम हो जाएगी तो आप अपने आप कम खाएँगे।
शक्कर खाना कम कर दें: इस नियम को सभी जानते हैं। यदि आप पतले होना चाहते हैं तो शक्कर से दूरी बनाए रखें। शक्कर वाली हर चीज, स्पोर्ट्स एनर्जी ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, चॉक्लेट, मिठाइयाँ आदि की आपकी डाइट में कोई जगह नहीं होनी चाहिए।
कुछ कार्ब्स न लें: कार्ब्स से आपकी और ज़्यादा खाने की इच्छा बढ़ जाती है। कार्ब्स कम लेने से आपके शरीर से पहले पानी का वजन कम होगा और तोंद की चर्बी चली जाएगी।
खाने में दलदले रेशेदार भोजन लें: इन भोजनों से तरल पदार्थ अवशोषित होते हैं और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। आपको पेट ज़्यादा समय तक भरा हुआ लगेगा और आप कम खाना खाएँगे।
अपने खाने की मात्रा पर निगरानी रखें: तोंद की चर्बी सिर्फ कार्ब्स, प्रोटीन और रेशों से ही कंट्रोल नहीं होती। आप कितनी मात्रा में खा-पी रहे हैं, यह भी चर्बी की मात्रा को प्रभावित करता है। हर बार प्लेट में कम मात्रा में भोजन या ग्लास में कम ड्रिंक्स लें और किसी भी चीज को बहुत ज़्यादा न खाएं। स्नैक टाइम और अपने स्नैक के साइज़ भी कम करें।
एक्सर्साइज़: डाइट की आदतों में बदलाव करना तो ठीक है लेकिन इससे पूरा फायदा नहीं होगा। आपको पतले होने और आदर्श फिगर पाने के लिए थोड़े शारीरिक व्यायाम करने ही होंगे।

Green Coffee India
पेट की चर्बी दूर करेंग्रीन कॉफी एक क्रांतिकारी मोटापानाशक उत्पाद है. ग्रीन कॉफी रक्त शर्करा का स्तर गिरा देती है और, इस प्रकार से शरीर में मोटापा घटाने की प्रक्रिया को शुरू कर देती है. साथ ही साथ में भूख में कमी करके, यह शरीर को प्राकृतिक रूप से वजन घटाने की तरफ अग्रसर करती है.

BUY GREEN COFFEE

पेट की चर्बी कम करने में सहायक कुछ भोजन जो आपको अपने खाने में शामिल करने चाहिए

foods that burn body

हमने पहले बताया था कि आपको अपने खान-पान में कुछ दूसरे भोजन शामिल करने होंगे। चूंकि अब आप इस बारे में सोचना शुरू कर चुके होंगे, ये रहे कुछ ऐसे भोजन जो आपको तोंद कम करने के लिए खाने चाहिए।

रोज एक सेब: इसमें पोटेशियम और विटामिन होते हैं। इन्हें खाने से भूख भी नहीं लगती और आपकी कुछ और खाने की इच्छा ही नहीं होगी।

पीनट बटर: इससे पेट फूलना बंद हो जाता है और भूख दब जाती है।

बेरियाँ: ये सुपर-फूड हैं और भूख कम करने के लिए कई तरह की बेरियाँ आती हैं। ये रेशों में भी समृद्ध होती हैं।

लहसुन: डॉक्टरों की सलाह के अनुसार रोज 2-3 लहसुन की कच्ची कलियाँ खाना तो जरा मुश्किल होता है लेकिन अपने खानों में लहसुन डालकर खाने से भी फायदा हो सकता है।

तरबूज: इसमें मुख्यतः पानी और विटामिन सी होते हैं। कुछ डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि आपको वजन कम करना हो तो खाने के ठीक पहले एक ग्लास पानी पिएं जिससे आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आप कम खाएँगे। पानी की जगह तरबूज का रस ले सकते हैं।

ककड़ी: इसमें भी मुख्यतः पानी ही होता है। ऊपर लिखा बिन्दु पढ़ें।

ओटमील: नाश्ते में एक कटोरा ओटमील खाने से आप लंच तक अपनी गाड़ी चला सकेंगे। इससे नाश्ते और खाने की बीच में कुछ खाने की इच्छा नहीं होगी।

अंडे: इनमें कैल्सियम, ज़िंक, आयरन, फॉस्फोरस, ओमेगा-3 और तोंद से लड़ने की लगभग हर चीज होती है।

बीन्स: रेशों में समृद्ध बीन्स से आपका पेट ज़्यादा समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

केले: केलों में प्रचुर मात्रा में रेशे और विटामिन पाए जाते हैं। एक-दो केले खा लेने से अगले खाने के टाइम तक भूख नहीं लगेगी।

तोंद कम करने के लिए खाने में शामिल करें ये हैल्दी ड्रिंक्स

Lose belly fat

जैसा हमने पहले बताया था, खाने के ठीक पहले एक ग्लास पानी पी लेने से आप कम खाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके पेट की सीमित जगह में पानी भर जाता है और खाने के लिए कम जगह बचती है। ये रहे कुछ ड्रिंक कॉम्बिनेशन जिनसे आप अपने पेट का साइज़ कम कर सकेंगे।

शहद, नींबू और गर्म पानी: गला खराब होने पर यह एक बढ़िया ड्रिंक तो है ही, यह आपकी भूख भी कम करता है।

चाय: चाय पुदीने की हो या अदरक की, कोई भी चलेगी। इसमें थोड़ा शहद और काली मिर्च मिलाएँ और यह आपकी तोंद घटाने में सहायक होगी।

दालचीनी और पानी: एक ग्लास पानी में ½ चम्मच दालचीनी मिलाएँ। इसे रोज दो बार पिएँ। एक बार सुबह और एक बार सोने जाने के पहले। थोड़ा शहद मिला लेने से स्वाद मीठा किया जा सकता है। ड्रिंक को छन्नी से छान कर पिएँ।

नींबू का रस और पानी: दिन में एक बार इसे लेने से तोंद कम होने लगेगी।

बिना शक्कर का क्रेनबेरी जूस: इसमें ऐसे पाचक एंज़ाइम होते हैं जो आपके पेट की चर्बी कम करते हैं।

मछली का तेल: एक चम्मच रोज लें। इसमें लाभकारी ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो तोंद से लड़ने के लिए बहुत लाभप्रद होते हैं।

ग्रीन टी: हर तरह की ग्रीन टी आपके शरीर के मुख्य अंगों के विषैले पदार्थों को बाहर करके अतिरिक्त वसा जलाने में मदद करती है।

पार्सले जूस: यह किडनी के लिए और वसा जलाने में बहुत सहायक होता है। इस ड्रिंक से विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं।

डैंडेलियन टी: यह कोई खरपतवार नहीं है। इनसे बनी चाय से आपके शरीर की वसा जलने लगेगी।

लौकी का रस: यदि आप इसके स्वाद को झेलना सीख जाएँ तो रोज एक ग्लास पीने से पेट सपाट होने में मदद मिलेगी।

My transformation took me only 2 months! results are awesome, what do you say?

green coffee result

और पढ़ें

पेट की चर्बी कम करने के लिए कुछ असरदार रूटीन एक्सर्साइज़

lose belly fat

हैल्दी खाने और ड्रिंक लेने भर से आपको पूरा लाभ नहीं होगा। यदि ऐसा होता तो किसी को एक्सर्साइज़ की जरूरत ही नहीं होती। ये रही कुछ फिसिकल एक्टिविटीज़ और एक्सर्साइज़ जिनसे आप पेट की चर्बी कम कर सकेंगे। आप इन्हें घर पर कर सकते हैं।

सिट-अप्स, पुश-अप्स, क्रंचेस, वी-सिट-अप्स, जंपिंग जैक्स, स्क्वाट्स तथा अन्य: आप इन्हें अपने घर पर ही कर सकते हैं। यदि आप इतने मोटे नहीं हों कि भूकंप आ जाए तो इन्हें करते समय किसी को पता नहीं चलेगा।

स्टेशनरी बाइक: इसे भी आप घर पर कर सकते हैं। यदि आप बहादुर हैं तो घर के आस-पास नॉर्मल साइकल भी चला सकते हैं।

सीढ़ियाँ चढ़ें: यदि आपके हर में सीढ़ियाँ हों तो इन्हें एक्सर्साइज़ के लिए उपयोग करें।

जहाँ हैं वहीं दौड़ना: जरूरी नहीं है कि जॉगिंग बाहर जाकर ही करना होती है जिससे पड़ोस के छोटे बच्चे डर जाएँ। घर के अंदर ही बेसमेंट में या सोने के कमरे में कहीं भी ट्रेडमिल में दौड़ें।

कोई एक्सर्साइज़ विडियो या टीवी शो देखें: चूंकि वजन कम करना थोड़ी प्राइवेट सी चीज है, इन विडियो से बहुत फायदा होता है। इनमें पेट कम करने के लिए कई बढ़िया एक्सर्साइज़ होती हैं।

टीथरबॉल या अन्य बैकयार्ड गेम्स: इनसे हम अपनी कार्डियो बेहतर कर सकते हैं और वसा जला सकते हैं।

वेटलिफ्टिंग: यदि आपके पास वेटलिफ्टिंग का सामान हो तो आप इससे अपने पेट की चर्बी को टार्गेट कर सकते हैं।

पिलाटेस, डंकी किक्स और पेट के लिए डिज़ाइन की गई अन्य एक्सर्साइजों में किसी खास मशीन की जरूरत नहीं होती। बस अपने शरीर से ही आप अपनी तोंद को टार्गेट कर सकते हैं।

घर के काम करना: घास काटना, लड़की काटना, झड़ियों की छंटाई करना, कपड़े धोना आदि। आप समझ गए होंगे।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें: पेट की चर्बी कम करने का एक और तरीका है सोफ़े से उठकर चलने-फिरने की कोशिश करना। टीवी बंद करें, स्पीकर चालू करें और डांस करके अपना वजन घटाएँ।

दुबलेपन के लक्ष्य को कैसे पाएँ

यह कोई जादू नहीं है जो रातों-रात हो जाएगा। पतले होकर अच्छे दिखने में समय लगता है। ये रही कुछ टिप्स जिनसे आप तोंद कम करने के अपने लक्ष्य तक पहुँच सकेंगे:

धैर्य: रोम एक दिन में नहीं बना था, और आपके शरीर को भी समय लगेगा।

समर्पण: आप शुरू करने के बाद रुक नहीं सकते। इन हैल्दी चीजों को रोज करें।

प्रतिरोध करें: इच्छाएँ आएंगी लेकिन आपको दिल कड़ा करके स्लिमिंग प्रोग्राम में चीटिंग करने को रोकना होगा।

धीरे-धीरे आगे बढ़ें: इसका अर्थ है आप तुरंत कड़ी एक्सर्साइज़ या डाइटिंग नहीं करने लगेंगे। धीरे-धीरे अपनी आदत बनाएँ।

लक्ष्य: अपने लिए लंबे समय के लक्ष्य निर्धारित करें। साथ ही अल्प समय के लक्ष्य भी बना लें जिनसे आपको सफलता का एहसास होता रहे।

3 कोई ज़्यादा नहीं होते: अपने साथ एक्सर्साइज़ या डाइट करने के लिए एक-दो दोस्तों का साथ ढूंढें। साथ में रहने से डाइटिंग और एक्सर्साइज़ ज़्यादा मजेदार बन जाती है।

प्रेरणा: हमेशा कुछ न कुछ ढूंढते रहें जिससे आपको प्रेरणा मिलती रहेगी। आप जब भी कोई अल्प-कालीन लक्ष्य तक पहुँचें तो अपने आप को छोटा सा पुरस्कार दें।

बीच में न छोड़ें: आप जैसे ही छोड़ेंगे, हार जाएंगे। पतले होने की दौड़ को पूरा खत्म करें।

कुछ और महत्वपूर्ण शब्द

दुबलेपन के लिए एक और चीज बहुत महत्वपूर्ण होती है, और वह है चिंता न करना। हम जानते हैं कि दुबलेपन का लक्ष्य कितना कठिन होता है और गलतियाँ या किसी दिन भूल जाना तो सबसे होते हैं।
इसमें कोई बुरी बात नहीं है। गलती होने पर अपने आप को चिंता में न डुबोएँ। जहाँ से छोड़ा था वहाँ से फिर से शुरुआत कर लें। गलतियाँ सबसे होती हैं और गिर कर उठ जाने वाला आदमी ही सफल होता है।
पेट की चर्बी दूर करें
3.4 (68%) 5 votes

संबंधित पोस्ट

XTRA MAN ने सम्भोग समस्याओं से निजात पाने में मेरी... उपभोक्ताओं की प्रतिक्रियाएँ सही निकलीं: आपको अपने लिंग का आकार बढ़ाने के लिए किसी सर्जरी की आवश्यकता नहीं है. लोगों को अपनी असुरक्षा की भावना स...
Miracle Glow ने कैसे मेरी रंगत बदल डाली... मेरे लिए स्किन-ब्लीचिंग हमेशा से एक बड़ी समस्या रही है। मुझे बचपन से ही बहुत चकत्ते थे और मुझे ये बिल्कुल पसंद नहीं थे। किशोरावस्था में मुझे मुँहासे हो...
कैसे Green Coffee ने बस तीन महीने में मेरी शादी कर...   मैं ये लेख क्यों लिख रहा हूँ? मैं दिल्ली का रहने वाला २५ साल का मर्द हूँ. मेरा वज़न ५५ किलो है और मैं एक स्कूल में काम करता हूँ. मैं अपनी...
लिंग मोटा लंबा और बड़ा करने के तरीके... लिंग इज़ाफ़ा व्यायाम किया गया प्रसिद्ध प्राचीन काल से प्राच्य देशों में जहाँ वे अत्यंत व्यापक थे। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आम तौर पर व्यायाम और लगभग आधे घं...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *