स्वाभाविक रूप से त्वचा को गोरा कैसे करें

By | July 10, 2018
स्वाभाविक रूप से त्वचा को गोरा कैसे करें

About DR. RICHA AHUJA

Physical Health And Behavioural Sciences

काली और सुस्त त्वचा सूर्य से सीधे संपर्क होने, पर्यावरण प्रदूषण, बीमारियों, शुष्क त्वचा, तनाव, अनियमित जीवनशैली और केमिकल युक्त कॉस्मेटिक उत्पादों के लंबे समय तक उपयोग के कारण हो सकती है।

ज्यादातर लोग त्वचा में निखार पाने के लिए कई उत्पादों का प्रयोग करते हैं। यहां तक कि बाज़ार में भी कई ऐसी रंगत बढ़ाने वाली क्रीम और लोशन उपलब्ध है। लेकिन उनमें हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो अंततः आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। अक्सर ऐसे उत्पाद  महंगे भी होते हैं।

आप प्राकृतिक वस्तुओं का प्रयोग करके अपना समय और कुछ पैसा बचा सकते हैं जो प्रभावी रूप से आपकी त्वचा की रंगत में निखार लायेगा।

प्राकृतिक रूप से त्वचा में निखार लाने के शीर्ष 10 उपाय यहां दिए गए हैं।

हम अनुशंसा करते हैं:

miracle glow hindi

परिणाम देखें

1.दही

दही

दही, दूध के उत्पाद, में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जिसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं। निम्नलिखित उपचार सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त हैं।

  • सादे दही को धीरेधीरे अपनी त्वचा पर मलें। इसे कुछ मिनटों तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। अपनी रंगत में बदलाव लाने के लिए कई हफ़्तों तक रोजाना इसे प्रयोग में लायें।
  • इसके अतिरिक्त, एक चम्मच ताजा दही में आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें। अपनी त्वचा की रंगत को बढ़ाने के लिए ऐसा रोज करें।
  • पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए आप दही में थोड़ा नींबू का रस और दलिया भी मिला सकते हैं, और इसे फेस मास्क की तरह लगा सकते हैं।ये आपकी त्वचा को कोमल और मॉइस्चराइज बनाये रखता है।

2.संतरे

संतरे - for whitening skin

त्वचा में सबसे निखार लाने के लिए विटामिन सी बहुत ही आवश्यक होती है, जो कि आप संतरे से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, संतरे में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा में निखार ला सकता है।

ऐसा पाया गया है कि रोजाना ताजे संतरे के रस का प्रयोग करने से रंगत में निखार आने के साथ साथ त्वचा में कोमलता भी बनी रहती है। अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए संतरे का इस्तेमाल दो अलगअलग तरीकों से किया जा सकता है।

  • दो चम्मच संतरे के रस में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। सोने से पहले इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आप इसे अपने हाथों और पैरों पर भी लगा सकती हैं। 20 से 30 मिनट के बाद इसे धो लें। इस तरीके को रोज अपनायें।
  • सूखे नारंगी के छिलके का पाउडर बना लें। एक चम्मच सादा दही और एक चम्मच नारंगी के पाउडर को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा लगाएं और इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे हल्के हो जाएंगे। सप्ताह में एक या दो बार ऐसा करें, लेकिन उससे अधिक नहीं।

3.बेसन

बेसन

बेसन उन लोगों के लिए सबसे अच्छी सामग्री है जो अपनी त्वचा के रंग को हल्का करना चाहते हैं।

इसमें विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। नीचे दिए गए उपाय को हर दूसरे दिन अपनाने से त्वचा में नमी बनाये रखने के साथ ही आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालने में मदद मिलेगी।

  1.   पेस्ट बनाने के लिए बेसन में पानी या गुलाब जल मिलाएं।
  2.   इसे अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर लगायें।
  3.   पेस्ट सूखने तक इसे छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें।

4.शहद

शहद

शहद त्वचा को ब्लीच करने के साथ ही एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट की तरह भी काम करता है। सूखी त्वचा का होना आम बात है जो त्वचा को असमान बना देता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो उम्र से आए धब्बों और मुँहासों के दाग को कम करने में मदद कर सकते हैं

  • अपने चेहरे पर शुद्ध शहद लगायें, इसे कुछ मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।यह आसान उपाय डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा, जिससे आपकी त्वचा पहले से ज्यादा चमकदार और ताजा नजर आयेगी। इस उपाय को रोजाना अपनायें।
  • त्वचा में निखार लाने वाला मास्क बनाने के लिए, एक चम्मच शहद में नींबू का रस, एक चम्मच मिल्क पाउडर, और आधा चम्मच बादाम के तेल को मिलाएं। उन्हें अच्छी तरह मिलाएं और इसे त्वचा पर धीरेधीरे लगायें। इसे 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हर दूसरे दिन करें।

5. नींबू

नींबू

नींबू के अम्लीय गुण त्वचा के लिए प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं और उसमें उपलब्ध विटामिन सी नई कोशिका को बनाने में सहायता करती है। इसके अलावा, नींबू में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

  • ताजे नींबू के रस में रुई डुबोएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगायें। आप नींबू के कटे हिस्से को दाग धब्बों वाली जगहों पर लगा सकती हैं। इसे कम से कम एक घंटे तक छोड़ दें और फिर अपना चेहरा पानी से धो लें। इसे एक बार रोज करें। यह आसन तरीका जरुर ही आपकी त्वचा के रंग में निखार लायेगा और यह आपके चेहरे पर धब्बों को बढ़ने से भी रोक सकता है।
  • तीन चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को त्वचा पर लगायें और इसे आधे घंटे तक छोड़ दें। उसके बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा रोज करें।
  • इसके अतिरिक्त नींबू का रस, मिल्क पाउडर और शहद तीनों को एक-एक चम्मच मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगायें और धोने से पहले इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा रोज या हर दूसरे दिन कर सकते हैं।

नोट: इन तरीकों को अपनाते  समय ध्यान रखें कि आपकी त्वचा पर कोई  घाव न हो। अम्ल होने के कारण नींबू का रस खुले घावों में दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा, नींबू का रस सेंसिटिव त्वचा या नींबू से एलर्जी वाले लोगों के लिए लाभकारी नहीं होता है।

6. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल

एलोवेरा हाइपरपिग्मेंटेशन को कम कर सकता है और आपकी त्वचा के सही रंग को वापस ला सकता है। त्वचा का असमान रंग होने के लिए हाइपरपिग्मेंटेशन मुख्य कारणों में से एक है।

इसके अलावा, एलोवेरा का शीतलन प्रभाव नई कोशिकाओं के बनने में मदद करता है और क्षतिग्रस्त ऊतकों का पुनर्निर्माण करता है, जो स्वस्थ त्वचा के लिए जरुरी है। ऐसे सरल तरीके से एलोवेरा जेल काले धब्बों को हल्का कर सकता है और आपकी त्वचा की रंगत को बढ़ा सकता है।

  1.   एक एलोवेरा की पत्ती की बाहरी परतों को काट लें।उसके अंदर का मोटा, जेली जैसा पदार्थ निकाल लें।
  2.   जेली को अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से लगायें।
  3.   इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें, और फिर इसे पानी से धो लें।
  4.   रोजाना कम से कम दो बार ऐसा दो सप्ताह तक करें।

यदि आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है, तो आप बाजार से एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं।

हम अनुशंसा करते हैं:

miracle glow hindi

परिणाम देखें

स्वाभाविक रूप से त्वचा को गोरा कैसे करें
3.8 (76.67%) 12 votes

संबंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *